IndiaArray
Image
Image
Image
Image
Image

ये पाँच सब्जियाँ और फल हैं जो कभी भी कच्चे खाए नहीं जाने चाहिए:

  1. कैसेवा (कस्सावा): कैसेवा में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले सायनोजेनिक ग्लाइकोसाइड्स होते हैं, जो कच्चे रूप में खाने पर सायनाइड को जारी कर सकते हैं। कैसेवा को पकाकर, भिगोकर, और सिलाने के लिए सुरक्षित बनाया जा सकता है।

  2. राजमा: कच्चे राजमा में लेक्टिन्स और फाइटोहेमएग्लुटिनिन होते हैं, जो विषाक्त हो सकते हैं। इनको पूरी तरह से भिगोकर और पकाकर ही खाना चाहिए।

  3. रुबार्ब: रुबार्ब के पत्तियों में ऑक्सेलिक एसिड होता है, जो बड़ी मात्रा में खाने पर विषाक्त हो सकता है। रुबार्ब की पेड़ की डंडियों को खाना सुरक्षित होता है, लेकिन हमेशा पत्तियों से बचना चाहिए।

  4. एल्डरबेरी: पके हुए एल्डरबेरी सुरक्षित रूप से खाये जा सकते हैं, लेकिन कच्चे एल्डरबेरी (खासकर अपकाचे) में विषाक्त यौगिक हो सकते हैं। उन्हें पकाने या प्रसंस्करण करने की सलाह दी जाती है ताकि ये जोखिमों को नियंत्रित कर सकें।

  5. कड्वे बादाम: कड़वे बादाम केवल उनके मगज़ में एक रहस्यमयी अतिथि - एमिग्डलिन, बराबर खाने पर सायनाइड में परिवर्तित हो सकता है। मीठे बादाम, जिन्हें आमतौर पर खाने के लिए चुना जाता है, में इसके अहम स्तरों की कमी होती है। सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है, ताकि हम कड़वे बादाम की ओर नहीं बढ़ते।

आमतौर पर, हमें यह सुनिश्चित करना होता है कि हम किस प्रकार के औरतों और पर्यापन के साथ खाने के संबंध में किसी भी संभावित खतरे के बारे में शोध करें और जागरूक रहें। सही पकान या तैयारी के तरीके आमतौर पर इन खतरों को कम कर सकते हैं, जिससे वे खाने के योग्य हो सकते हैं।

Tags:  सायनोजेनिकग्लाइकोसाइड्स  विषाक्तहोसकताहै  खतरनाकफलऔरसब्जियाँ  राजमा